विद्युत-क्षेत्र, विद्युत क्षेत्र की तीव्रता , si unit

Content Table 

विद्युत-क्षेत्र किसे कहते हैं?(Electric field in Hindi)

विद्युत-क्षेत्र (Electric Field) — "किसी विद्युत आवेश अथवा आवेश-समुदाय के चारों ओर का वह क्षेत्र, जिसमें कोई अन्य आवेश आकर्षण अथवा प्रतिकर्षण के बल का अनुभव करता है, उस आवेश अथवा आवेश-समुदाय का विद्युत-क्षेत्र अथवा विद्युत-बल क्षेत्र कहलाता है।

Electric field due to plus charge and minus charge 

एक positive एवं negative चार्ज का विधुत क्षेत्र कैसा होता है

एक धनात्मक आवेश (positive charge) का विद्युत क्षेत्र ( electric field ) धन आवेश (positive charge) से radially निकलती हुई बाहर की ओर होती है एवं एक ऋणात्मक आवेश ( negative charge) का electrical field ऋणात्मक आवेश की ओर radially होती है।

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता (electric field intensity)

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता (electric field intensity) – “विद्युत-क्षेत्र में किसी बिन्दु पर रखे परीक्षण-आवेश पर लगने वाले विद्युत बल तथा परीक्षण-आवेश के अनुपात को उस बिन्दु पर विद्युत क्षेत्र की तीव्रता कहते हैं," जबकि परीक्षण आवेश अनन्त सूक्ष्म है। इसलिए परीक्षण आवेश के परिमाण को नगण्य माना जाता है।

या‌ एकांक परीक्ष आवेश पर लगने वाले बल को‌ विद्युत क्षेत्र की तीव्रता कहते हैं।

si unit of electric field intensity 

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता एक सदिश राशि है। इसकी दिशा विद्युत-क्षेत्र मे रखे परीक्षण धन आवेश पर लगने वाले बल की दिशा की ओर होती है। यदि आवेश ऋण आवेश है तो इसकी दिशा परीक्षण आवेश पर लगने वाले बल की दिशा के विपरीत होगी। विद्युत-क्षेत्र की तीव्रता का मात्रक न्यूटन / kg-m/C S^2होता है। एवं इसकी विमा [`MLT^{-3}A^{-1}` ] होती है।

माना विद्युत क्षेत्र में किसी बिंदु पर रखे परीक्षण आवेश qo पर लगने वाला बल F है तो उस बिंदु पर विद्युत क्षेत्र की तीव्रता:-

बल/परीक्षण आवेश 

`E=\frac F{q_o}`

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता एक सदिश राशि है। एवं बल भी एक सदिश राशि है जबकि आवेश एक अदिश राशि है। इसकी दिशा वही होती है जो धनावेश पर कार्यरत बल की दिशा होती है।

Note – परीक्षण आवेश हमेशा धनात्मक आवेश होता है। यह आवेश परीक्षण में प्रयोग किया जाता है जिस कारण इसे परीक्षण आवेश कहते हैं। इसे qo से प्रदर्शित करते हैं।


Hello Friends 

आशा करते हैं कि विद्युत-क्षेत्र एवं विद्युत-क्षेत्र की तीव्रता से संबंधित लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपको इसको समझने में कोई परेशानी हो तो आप हमें कमेंट से बताएं हम आपकी समस्या का जल्द ही समाधान कर देंगे।


    कुछ महत्वपूर्ण Questions 

1. विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का मात्रक क्या है





ANSWER= (A) न्यूटन/कूलाॅम
Explain:- विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का मात्रक न्यूटन/कूलाॅम (N/C) होता है।

 

2. विद्युत क्षेत्र की तीव्रता कौन सी राशि है ?





ANSWER= (A) सदिश
Explain:- विद्युत क्षेत्र की तीव्रता सदिश राशि है।

Post a Comment

0 Comments